इंस्टाग्राम पर सिर्फ अपनी पसंद का वीडियो देख सकेंगे:एप में नया AI टूल 'योर एल्गोरिदम' लॉन्च, अमेरिका में अवेलेबल; भारत में जल्द आएगा

टेक कंपनी मेटा ने इंस्टाग्राम में रील्स फीड को और पर्सनलाइज्ड बनाने के लिए नया योर एल्गोरिदम (Your Algorithm) फीचर लॉन्च किया है। ये फिलहाल अमेरका में लॉन्च किया गया है, जल्द ही अन्य देशों में रोलआउट किया जाएगा। नया फीचर यूजर्स को अपनी रील्स फीड पर पूरा कंट्रोल देता है। AI की मदद से यूजर्स देख सकेंगे कि इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम उनके लिए कौन-कौन से टॉपिक्स चुन रहा है। ये आपके इंटरेस्ट के अनुसार वीडियो दिखाएगा, साथ ही आप खुद ही टॉपिक्स एड या रिमूव कर सकेंगे। कंपनी का कहना है कि इससे रेकमेंडेशंस और भी पर्सनल हो जाएंगी, खासकर जब आपकी पसंद बदलती रहती है। पहले इंस्टाग्राम पर नोट इंटरस्टेड (Not Interested) या स्नूज (Snooze) जैसे ऑप्शंस थे, लेकिन वो लिमिटेड थे। AI एक्टिविटी एनालाइज कर आपके इंट्रेस्ट की लिस्ट बनाएगा इंस्टाग्राम का AI एल्गोरिदम आपकी हाल की एक्टिविटी जैसे- वॉच टाइम, लाइक्स, शेयर्स को एनालाइज करके टॉप इंटरेस्ट्स की लिस्ट बनाता है। उदाहरण के लिए, ये कह सकता है कि आप क्रिएटिविटी, स्पोर्ट्स, फिटनेस और स्केटबोर्डिंग में इंटरेस्टेड हैं। ये लिस्ट AI से जेनरेटेड समरी के साथ आती है, जो आपकी पसंद को आसान शब्दों में बताती है। अपनी पसंद के टॉपिक सिलेक्ट कर सकेंगे योर एल्गोरिदम फीचर के 4 बड़े फायदे भारत में इंस्टाग्राम के 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं, जो रील्स पर घंटों समय बिताते हैं। ये फीचर यहां क्रिएटर्स और छोटे बिजनेस को खास फायदा देगा। आगे एक्सप्लोर फीचर आएगा इंस्टाग्राम का कहना है कि यह सिर्फ शुरुआत है। आने वाले महीनों में योर एल्गोरिदम रील्स से आगे बढ़कर एक्सप्लोर टैब और एप के अन्य सेक्शंस में भी अवेलेबल होगा। Threads एप पर भी कुछ ऐसा प्लान है। कंपनी का टारगेट है कि आने वाले समय में यूजर्स को यह पूरा अधिकार मिले कि वो अपने पसंद के हिसाब से कंटेंट देख सके, न कि वो कंटेंट जो इंस्टाग्राम उन्हें दिखाता है।

from टेक - ऑटो | दैनिक भास्कर https://ift.tt/s3ev1Qt

Post a Comment

Previous Post Next Post