SBI ने जारी कर दिया अलर्ट… सोशल मीडिया पर आप भी पोस्ट करते हैं ये जानकारी तो संभलकर

 

State Bank of India Alert: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अलर्ट जारी कर बताया है कि सोशल मीडिया पर कोई भी जानकारी पोस्ट करने से कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना आपको मुश्किल भी हो सकती है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अलर्ट जारी कर बताया है कि सोशल मीडिया पर ये जानकारी शेयर करने से बचें.


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के साथ ही समय समय पर जागरुक करता रहता है. एसबीआई सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों को साइबर क्राइम से बचने के लिए टिप्स देता रहता है, जिससे ग्राहकों का पैसा बैंक में सेफ रह सके. बैंक ट्विटर के जरिए ग्राहकों के सवाल का जवाब भी देता है और ग्राहकों की गलती पर सही सलाह भी देता है. ऐसे में बैंक ने सोशल मीडिया को लेकर जानकारी दी है और बताया है कि ग्राहकों को किस तरह की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करनी चाहिए.

दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर लोग बिना सोचे-समझे सोशल मीडिया पोस्ट कर रहे हैं, जिस वजह से उन्हें बाद में मुश्किल हो जाती है. साथ ही उनकी ओर से शेयर की गई जानकारी के गलत इस्तेमाल होने का डर भी बना रहता है. ऐसे में जानते हैं कि बैंक ने क्या जानकारी शेयर की है और अगर आप भी सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट करते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है…

आजकल लोग सोशल मीडिया के जरिए भी किसी कंपनी आदि की शिकायत करते हैं. इसी तरह, बैंक में अगर कोई दिक्कत होती है तो ग्राहक आजकल बैंक ब्रांच में जाने के बजाय ट्विटर के जरिए शिकायत करते हैं. खास बात ये है कि बैंक भी ग्राहकों के सवालों का जवाब भी देते हैं और उनकी समस्या का समाधान इंटरनेट पर ही हो जाता है. लेकिन, कई बार ग्राहक अपनी शिकायत बताते हुए अपनी निजी जानकारी शेयर कर देते हैं, जिससे इसका गलत इस्तेमाल होने की भी संभावना रहती है.

क्या नहीं करना चाहिए?

हालांकि, बैंक ने ट्विटर के जरिए सहायता मांगने वाले ग्राहकों को चेताया है और कुछ खास पोस्ट करने से मना किया है. ऐसे में जानते हैं कि बैंक ने किस तरह की पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए मना किया है. अगर आप भी ट्विटर के जरिए बैंक से जानकारी लेना चाह रहे हैं या फिर अपनी शिकायत दर्ज कर रहे हैं तो आपको बैंक की ओर से जारी किए गए अलर्ट का ध्यान रखना होगा. दरअसल, कई लोग जब सोशल मीडिया के जरिए बैंक से मदद मांगते हैं या फिर कोई शिकायत दर्ज करते हैं तो अपने सोशल मीडिया पोस्ट में अपने अकाउंट डिटेल, डेबिट कार्ड नंबर, आधार कार्ड की डिटेल भी शेयर कर देते हैं. बैंक के अनुसार, ग्राहकों को अपनी निजी जानकारी सार्वजनिक पोर्टल पर शेयर नहीं करनी चाहिए.

बैंक ने लिखा है, ‘कृपया सुरक्षा कारणों से अपनी बैंकिंग एवं व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक रूप से साझा न करें. इससे हुई क्षति के लिए बैंक उत्तरदायी नहीं होगा. हमारा सुझाव है कि इस पोस्ट को तुरंत हटा दें. आप इस संवेदनशील जानकारी के अतिरिक्त इसे पुनः पोस्ट कर सकते हैं.’

आपको क्या करना चाहिए?

अगर आपको ट्विटर या किसी सार्वजनिक पोर्टल से जानकारी लेनी है तो आप अपनी गोपनीय जानकारी शेयर करने से बचें. साथ ही अगर अपनी डिटेल शेयर करनी हो तो बैंक को मैसज करें और कभी भी इसे पोस्ट ना करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post